Header Ads

Know Your Pran Account Details In Hindi ( जानिए अपने Pran Account को )




Know Your Pran Account Details In Hindi . जानिए अपने Pran अकाउंट को 

1 . Know Pran Registration Prosses In Hindi .
2 . Know Form CSF 1 ?
3 . How To Reissue T Pin / I Pin / Pran Card ?
4 . Login Prosses In NPS Account .
5 . How To Update Mobile Number In Pran Account ?

Gyan Deep पर आपका स्वागत है । Gyan Deep ने  4 माह के अल्प समय में आप सभी का विश्वास जीता । Gyan Deep  आपको उपयोगी जानकारियों के साथ - साथ New Technology से अवगत कराने का एक लघु प्रयास है । विगत 4 month में अलग - अलग विषयों पर आपको 100 से अधिक Post Publish की गई । आशा है ये जानकारियाँ आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी ।

आज की इस Post के माध्यम से आपको पूर्व में दी गई Information को पुनः एक संकलन के रूप में देने का प्रयास है ।

आज की Post में NPS - NATIONAL PENSION SYSTEM से सम्बंधित विविध Post की चर्चा की जा रही है । 
NPS याने National Pension System इसे आप  अंशदायी पेंशन योजना के रूप में जानते है । इस योजना  में पंजीकृत होने पर एक NSDL द्वारा एक  PRAN NUMBER (Parmanent Retirement Account Number)  मिलता है । Registration के लिए पूर्व में Form S1 प्रस्तुत करना होता था किन्तु अब एक नया form CSRF 1 भरकर प्रस्तुत करना होगा । यदि आप form CSRF 1 के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ click कीजिए । 

form CSRF 1 भरते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए , जानना चाहते हैं तो यहाँ click कीजिए ।

यदि आपने PRAN हेतु Registration फॉर्म भरते समय कोई जानकारी अपूर्ण भरी है ( जैसे Nomination की detail नहीं दी है ) या Pran details में कोई Correction चाहते हैं अथवा I Pin / T Pin / Pran Card Reissue कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Form S2 प्रस्तुत करना होगा । Adhyapak Samvarg के लिए Form S2 प्रस्तुत करने के बारे में निर्देश ( शुल्क के रूप में कितनी राशि का चालान बनाना है, चालान किस हेड में जमा होगा आदि ) जानने के लिए यहाँ click कीजिए ।



Pran details में Correction / Reissue I Pin /T Pin / PRAN CARD के लिए Form S2 प्रस्तुत करने की सही Prosses क्या है जानने के लिए यहाँ click कीजिए ।


NPS से सम्बंधित विभिन्न form की जानकारी के लिए यहाँ click कीजिए

NPS : NATIONAL PENSION SYSTEM के अंतर्गत PRAN Account का Statment Check करना 

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके Pran Account में  आपका अंशदान कटोत्रा सही जमा हो रहा है ? अब तक अकाउंट में कितनी राशि जमा हो चुकी है ? NPS अकाउंट का स्टेटस देखना बहुत आसान है । यहाँ click करके जानिए -NPS Account में login करने की जानकारी   " How to check NPS Account Status In Hindi " यहाँ आपको आपकी Personal Details , Statment Of Transitions , Account Balance , Nomination Details आदि सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी ।


यदि आप अपना Mobile Number या Email ID Update करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी के लिए आप यहाँ click कीजिए । " How To Update Mobile Number or Email ID In NPS Account "

Forget Pasword या  बार-बार Wrong Password दर्ज करने पर NPS Account Lock हो जाता है । ऐसी स्थिति में यदि आपका Mobile Number NSDL पर NPS Account के साथ रजि. है तो आप स्वयं Password Reset कर सकते हैं । जानिए -  " How To Reset Password In NPS Account ( In Hindi ) "


यदि आपका PRAN CARD खो गया है तो आप NSDL से e-Pran Card Download कर सकते हैं ।  e-Pran Card Download करने की जानकारी के लिए यहाँ click कीजिए ।


ये जानकारी आपके लियन Gyan Deep की विभिन्न Post के माध्यम से एक स्थान पर दी जा रही है ।
आपको जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट करके जरूर बताइये ।
आपके पास NPS से सम्बंधित कोई उपयोगी जानकारी है तो कृपया हमे भेजिए । आपके नाम व् फ़ोटो के साथ Gyan Deep पर स्थान दिया जाएगा ।  जानकारी निचे दी गई ई मेंल ID पर मेल कीजिए -
dsepta9@gmail.com
या
Gyan Deep के Whatsapp नम्बर पर भेजिए-
9755801181

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए । 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.