Header Ads

VAS Deactivate kaise kare? (Toll free number 155223) अवांछित वैल्यू एडेड सर्विस डीएक्टिवेट करने की जानकारी .

VAS Deactivate kaise kare? (Toll free number 155223) अवांछित वैल्यू एडेड सर्विस डीएक्टिवेट करने की जानकारी 


Gyan Deep में आपका पुनः स्वागत है । Gyan Deep का उद्देश्य आपको शिक्षा सम्बन्धी जानकारियों के साथ-साथ कुछ सामान्य और उपयोगी जानकारियों से अवगत कराना भी है । इसके अंतर्गत Mobile Gyan सृंखला के अंतर्गत आपको facebook security Tips की जानकारी, useful apps आदि की जानकारी दी गई थी । 



आज आपको Mobile पर  VAS (Value Added Services)  deactivate करने सम्बन्धी जानकारी दी जा रही है । कई बार अनजाने में या हमारी गलती से हमारे मोबाइल नम्बर पर कोई VAS (जैसे- Dialler Tone's, News Alert, Cricket Score, Jokes आदि) शुरू हो जाती है । साप्ताहिक या मासिक charges deduct होता रहता है । कई बार तो आपको पता भी नहीं होता कि कोई VAS active है । 

Toll free Number 155223 पर कॉल करना 




Active VAS की जानकारी तथा उसे deactivate करने के लिए आपको एक नम्बर डायल करना होगा "155223" , यह एक Toll free Number है । इस नम्बर का प्रयोग किसी भी Mobile Operator के लिए किया जा सकता है । जैसे ही आप 155223 पर कॉल करेंगे, आपके नम्बर पर यदि कोई VAS active है तो उसकी जानकारी आपको मिलेगी तथा उसे deactivate करने की जानकारी भी ऑपरेटर द्वारा दी जाएगी । इस प्रकार आप 155223 पर कॉल करके अनचाही VAS को deactivate करा सकते हैं ।

Toll Free Number 155223 पर SMS द्वारा


आप इसी 155223 नम्बर पर sms के द्वारा भी VAS की जानकारी प्राप्त करके , अनचाही VAS को deactivate करा सकते है । इसके लिए आप अपने मोबाइल से कैपिटल लेटर्स में STOP लिखकर नम्बर 155223 पर send कीजिए, इसके बाद आपको ऑपरेटर द्वारा एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें active VAS की जानकारी तथा उसे deactivate करने का विकल्प दिया होगा । इस प्रकार आप आसानी से अवांछित/अनचाही VAS को बंद करा सकते हैं ।


जब कभी हम लम्बे समय तक फेसबुक का प्रयोग स्थगित रखना चाहते हैं तो हमें अस्थाई रूप से अपने अकाउंट को deactivate कर देना चाहिए ।


आप निचे दी गई प्रक्रिया द्वारा अपना अकाउंट अस्थाई रूप से deactivate कर सकते हैं


facebook security : जब आप लम्बे समय तक फेसबुक अकाउंट ओपन नहीं करते Temporary रूप से Account Deactivate करकेअपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कीजिए.


Gyan Deep पर आपके लिए और भी उपयोगी जानकारियाँ है, septadeep.blogspot.com पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।


यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।



Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                            
Gyan Deep को Twitter पर follow करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।


Gyan Deep

9755801181  


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.