Header Ads

Mobile और Tablet के लिए एक बेहतरीन सुविधा OTG - ON THE GO । जानिए क्या होता है OTG ?

http://septadeep.blogspot.com/2016/03/mobile-tablet-otg-on-go-otg.html


Mobile और Tablet के लिए एक बेहतरीन सुविधा OTG - ON THE GO ।
 जानिए क्या होता है OTG ?


यदि आप New Smartphone खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इस पोस्ट को जरूर पढ़िए । आज Technology दिन प्रतिदिन Improve होती जा रही है । कई प्रकार की उपयोगी सुविधाएँ New Gazettes में आ रही है । आज इस पोस्ट में आपको ऐसी ही एक सुविधा otg के बारे में बताया जा रहा है । विश्वास है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी ।
आज की जानकारी OTG के बारे में है । आइये जानते हैं otg क्या होता है ?

OTG - On The Go एक ऐसी facility है जिसके द्वारा आप अपने MOBILE या Tablet में External Flash Memory का Use कर सकते हैं । यानि कि आप Mobile या Tablet के साथ Memory Card या Pen Drive जोड़ सकते हैं । इसमें आप  Internal Memory के साथ ही Pen Drive या Memory Card भी Use कर सकते हैं । आप Pen Drive या Memory Card में save movie , songs देख सुन सकते हैं।

आप OTG cable के माध्यम से अपने mobile या Tablet से Songs , Movie , Image या अन्य कोई file Pen drive या Memory Card में आसानी से Transfer से कर सकते हैं । इस तरह आप सरलता से data transfer कर सकते हैं । इसके लिए  OTG सुविधा वाला Device के साथ आपको Otg cable की आवश्यकता होगी । Otg केबल का एक सिरा mobile या Tablet में जोड़ना होगा तथा दूसरे सिरे पर Pen Drive या Memory Card ( memory card reader की मदद से ) जोड़ना होगा ।

OTG के माध्यम से हम केवल data  transfer के साथ-साथ कुछ और भी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं । 
1. OTG के माध्यम से हम अपने Mobile या Tablet के साथ mouse भी जोड़कर use कर सकते हैं । याने आप Computer की तरह Moblie या Tablet में भी Computer Mouse का Use कर सकते हैं ।
2. इसके द्वारा आप अपने Mobile या Tablet के साथ Key  बोर्ड भी जोड़कर प्रयोग कर सकते हैं । Computer Keyboard से आप आसानी से एवं तेज गति से Type कर सकते हैं ।
3. OTG के माध्यम से आप एक mobile को दूसरे mobile से जोड़कर चार्ज भी कर सकते हैं ।

इसप्रकार OTG एक बहुत Useful facility है । आप यदि नया Handset या Tablet खरीदने जा रहें हैं तो यह जरूर देखिए कि Mobile या Tablet OTG Support करता है या नहीं । OTG supportable मोबाइल ही खरीदिए और इस बेहतरीन सुविधा का लाभ लीजिए ।
इसी तरह की उपयोगी जानकारियों के लिए Gyan Deep ब्लॉग पर विजिट करते रहिए ।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.