Header Ads

CENTRAL SECTOR SCHEME OF SCHOLARSHIP FOR COLLEGE AND UNIVERSITY STUDENTS केन्द्रीय क्षेत्र की महाविद्यालयीन एवं विश्वविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना

CENTRAL SECTOR SCHEME OF SCHOLARSHIP 

FOR COLLEGE AND UNIVERSITY STUDENTS

केन्द्रीय क्षेत्र की महाविद्यालयीन 

एवं विश्वविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए 

छात्रवृत्ति योजना 

 Center sector scholarship

भारत सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा  निम्न आय वर्ग के महाविद्यालय / विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना संचालित की जा रही है । 

        यह योजना केन्द्रीय क्षेत्र की महाविद्यालयीन एवं विश्वविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना 'Central Sector Scheme of Scholarship For College and University Students' है. 



योजना का उद्देश्य  -

निम्न आय वर्ग के परिवारों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करते समय दैनिक खर्चों की आंशिक पूर्ति हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करना .

 योजना का क्षेत्र –

यह छात्रवृत्ति हायर सेकण्डरी परीक्षा (XII) के परिणामों के आधार पर प्रदान की जाती है. महाविद्यालयीन / विश्वविद्यालयीन स्नातक / स्नातकोत्तर स्तर तथा मेडिकल , इंजनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों के लिए पुरे देश में कुल 82000  छात्रवृत्तियां दी जाती है. इसमें 41,000 छात्रों के लिए तथा 41,000 छात्रों के लिए होती है.

यह छात्रवृत्तियाँ विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के विद्यार्थियों को 3:2:1 के अनुपात में वितरित की जाती है.

छात्रवृत्ति की दर कॉलेज और विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों की प्रथम तीन वर्षों के लिए स्नातक स्तर पर 1000/- रूपए और स्नात्कोत्तर स्तर पर 2000/- रूपए प्रतिमाह है। व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले छात्रों को चौथे और पांचवें वर्ष में 2000/- रूपए प्रतिमाह मिलेंगे। छात्रवृत्तियां एक शैक्षणिक वर्ष में 10 महीनों के लिए दी जाएगी। यह कड़े मानदंड के आधार पर वार्षिक नवीकरण के अध्यधीन है।



         योजना के लिए पात्रता , आरक्षण , चयन प्रणाली , छात्रवृत्ति की दर एवं अवधि , माता-पिता की आय की उच्चतम सीमा , छात्रवृत्ति की अवधि एवं छात्रवृत्ति का  नवीनीकरण  एवं भुगतान आदि के बारे में अधिक जानने के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए -


या निचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए -

इस योजना के बारे में अधिक जानने एवं दिशा निर्देश के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।

विगत वर्षों में माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश MPBSE से इस छात्रवृत्ति के लिए चयनित विद्यार्थियों की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।

यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट में जरूर लिखिए । जानकारी को शेयर भी अवश्य् कीजिए जिससे अधिक लोगों तक उपयोगी जानकारी पहुंचे ।
Gyan Deep पर विजिट करने के लिए आपका आभार ।



Gyan Deep का प्रयास है आपको हर नई और उपयोगी जानकारी से अपडेट रखना । आपको ज्ञान दीप की जानकारियाँ कैसी लगी कमेंट में जरूर बताइये । यदि आप Gyan Deep की हर नई अपडेट अपने ईमेल पर प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep ईमेल अपडेट पर क्लिक कीजिए ।

और यदि आप अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर Gyan Deep की अपडेट चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep by Septadeep पर क्लिक कीजिए और Gyan Deep पेज को like कीजिए । 



******************************************

यदि आप पासवर्ड भूल गए है तो पासवर्ड रिसेट की जानकारी के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए ------

******************************************

और यदि आप NPS अकाउंट का रजि. मोबाइल नम्बर बदलना चाहते है तो इसकी जानकारी के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए------

******************************************

******************************************


ऑफ़लाइन अनुवाद वह भी बिना text टाइप किए । गूगल ट्रांसलेट के इंस्टेंट कैमरा --------------


******************************************
समग्र आई. डी. कैसे सर्च करें
आज समग्र आई. डी. की जरूरत सभी को होती है, चाहे बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराना हो या छात्रवृत्ति के लिए । आप यदि अपनी या परिवार के किसी सदस्य की SSSM ID जानना चाहते हैं तो निचे दी गई लिंक पर click कीजिए--- परिवार के किसी सदस्य के नाम से SSSM ID खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें
और अधिक जानने के लिए तथा उपयोगी जानकारी के लिए ब्लॉग देखते रहिए ------



*********************************

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.