Header Ads

Download Application for Allotment of Permanent Retirement Account Number (PRAN) from Education portal

* PRAN हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड करना *
अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत PRAN नम्बर आवंटन हेतु आवेदन पत्र एजुकेशन पोर्टल मध्य प्रदेश से डाउनलोड किया जा सकता है ।


इसके लिए आपके यूनिक आई डी की आवश्यकता होगी । आगे दी जा रही link से आप education portal mp पर एक विंडो ओपन होगी ,जहां स्थाई नियुक्ति खाता संख्या (PRAN) के आवंटन के लिए आवेदन-पत्र
(Download Application for Allotment of Permanent Retirement Account Number (PRAN)) के नीचे बने बॉक्स में आपको यूनिक आई डी दर्ज कर Proceed पर click करना है 


आपके सामने e-service book में दर्ज जानकारी अनुसार आपका विवरण यथा   कर्मचारी का कोड, कर्मचारी का नाम, पद, लिंग, स्कूल का नाम,  भुगतान प्राधिकृत अधिकारी का नाम

जिला, भुगतान रोकना - स्थिति  आदि शो होगा । "स्थाई नियुक्ति खाता संख्या (PRAN) के आवंटन के लिए आवेदन-पत्र डाउनलोड करें" पर क्लिक करने पर PRAN हेतु आवेदन डाउनलोड हो जाएगा । (पिछले कुछ समय से education portal से pran allotment application form download नहीं हो पा रहा है, यदि डाउनलोड न हो सके तो आप form CSRF 1 nsdl से डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी जानकारी इसी पोस्ट में आगे दी गई है।) इस आवेदन में ई सर्विस बुक में दर्ज अनुसार आपकी जानकारी पूर्व से मुद्रित रहेगी , जिसमें यदि कोई जानकारी (नाम, पिता का नाम, पता, बैंक डिटेल, contect detail, nomination details आदि) अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण है तो आप उसे सुधार लीजिए क्योकि जानकारी अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण रहने पर भविष्य में आपको परेशानी आ सकती है ।



PRAN NUMBER Allotment हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड करने हेतु educationportalmp पर जाने हेतु यहाँ    Septadeep  पर क्लिक कीजिए ।





वर्तमान में Pran Number आवंटन हेतु New form  (form CSRF1) का उपयोग किये जाने के निर्देश हैं, कृपया अपने DDO से जानकारी प्राप्त कर लें ।





Gyan Deep पर हमने शिक्षक /अध्यापक संवर्ग से संबधित विविध आदेश / सर्क्युलर का संग्रह किया है । अधिकांश आदेश ऐसे हैं जो सभी के पास हैं ( याने Gyan Deep का यह कार्य कोई विशेष कार्य नहीं है । ) यह संग्रह केवल इसलिए किया गया है कि सभी प्रकार के महत्वपूर्ण आदेश एक स्थान पर उपलब्ध हो । 



National Pension System :
Details Of Form CSRF 1
जानिए फॉर्म CSRF1 के बारे में
PRAN Number allotment के लिए अब Form S1 के स्थान पर form CSRF 1 में आवेदन:
National Pension System ( NPS ) के अंतर्गत अब फॉर्म S1 के स्थान पर नवीन form CSRF 1 का उपयोग किया जाएगा । NPS अकाउंट हेतु फॉर्म CSRF 1 आपको सावधानी पूर्वक भरना चाहिए अन्यथा अपूर्ण जानकारी होने पर nsdl द्वारा form reject हो सकता है तथा साथ ही सही जानकारी न होने पर आपको भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । इसके लिए आप Gyan Deep पर दी गई जानकारी अवश्य् देखिए ।
आइये जाने form CSRF 1 के बारे में, अधिक जानकारी के लिए नीचे दी लिंक पर click कीजिए ~

National Pension System : Details Of Form CSRF 1 in Hindi जानिए फॉर्म CSRF1 के बारे में

 Gyan Deep के पास साथियों के कॉल भी आते हैं जब किसी आदेश विशेष की आवश्यकता होती है , Gyan Deep द्वारा हर सम्भव मदद की जाती है और की जाती रहेगी । यहाँ हम आपकी मदद चाहते हैं , आपके पास यदि शिक्षक / अध्यापक संवर्ग से सम्बंधित उपयोगी आदेश या जानकारी हो तो Gyan Deep को शेयर कीजिए । आप आदेश पीडीएफ में हो तो dsepta9@gmail.comमेल कीजिए ।



यदि आपने whatsapp update कर लिया है तो सीधे व्हाट्सअप नम्बर
 9755801181 पर भेज सकते हैं । साथ में यह उल्लेख अवश्य् कीजिए की आदेश किस सम्बन्ध में है । व्हाट्सअप पर जो इमेज के रूप में शेयर करते हैं उनका प्रिंट स्पष्ट नहीं आता है ।
कोई और जानकारी जो आप Gyan Deep पर चाहते हैं अवश्य् बताइये ।
सहयोग के लिए आप सभी का आभार  ।
******
🙏🏻

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.